Saturday 3 October 2020

Health Benefits Of Apple Cider Vinegar

 Health Benefits Of Apple Cider Vinegar


यदि आप अपने वजन घटाने, मधुमेह, रूसी और पाचन समस्याओं को दूर करने के लिए किसी एक उपाय की तलाश में हैं, तो आपकी खोज एप्पल साइडर सिरका पर अवश्य समाप्त होगी है। 

Apple Cider Vinegar रसोई में पाया जाने वाला एक बहुत ही अद्भुत घटक है। जिसके बारे में सामान्यतया लोगों में जानकारी कम है यह वजन घटाने से लेकर रूसी कम करने और त्वचा की सफाई तक, हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है और, यह ज्यादा पुरानी बात नहीं है जब से लोगों ने औषधीय और घरेलू उद्देश्यों के लिए एप्पल साइडर सिरका का उपयोग करना शुरू कर दिया है। तो, आइए एप्पल साइडर सिरका के कुछ असाधारण स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डालते हैं।

हृदय संबंधी रोग में लाभदायक :-

शोध का दावा है कि यदि एक औसत वयस्क मानव सीमित रूप से सीमित मात्रा में Apple Cider Vinegar का सेवन करता है, तो दिल से संबंधित बीमारियों, जीवाणु संक्रमण और कैंसर के संभावित जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आगे बढ़ते हुए, कई अध्ययन यह भी बताते हैं कि जो लोग नियमित रूप से Apple Cider Vinegar आधारित ड्रेसिंग के साथ सलाद का सेवन करते हैं, उन लोगों की तुलना में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम और पेट की वसा कम होती है, जो सेब साइडर सिरका सलाद नहीं खाते हैं।

पाचन क्रिया में लाभदायक :- 

Apple Cider Vinegar पीएच पैमाने पर अम्लीय होता है और अम्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पेट में अम्लता बढ़ सकती है, जो बदले में आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पेप्सिन उत्पन्न करने में मदद करता है, जो प्रोटीन को तोड़ता है। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पहले बस दो चम्मच सेब का सिरका लें, यह आपके संपूर्ण पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। और इस प्रकार, शरीर में प्रोटीन के बेहतर अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है।

मधुमेह में लाभकारी:-

Apple Cider Vinegar पोषण तत्वों से भरा हुआ है और मधुमेह के लिए एक संभावित इलाज प्रदान करता है। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने और शरीर में इंसुलिन प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करने में सहायक सिद्ध होता है। यह परिणामस्वरूप रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है और उन्हें स्पाइकिंग से बचाता है। इसलिए, यदि मधुमेह आपका दुश्मन है, तो Apple Cider Vinegar आपको मधुमेह से लड़ने में मदद करेगा।

Expert' Tips for Cold-Weather Dressing

वजन घटाने में सहायक :-

एप्पल साइडर सिरका में केवल 3 कैलोरी प्रति चम्मच होता है, जो कि बहुत कम मात्रा में होता है। इसके नियमित सेवन से आपको बिना कुछ ज्यादा मेहनत किए कुछ इंच से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इस सिरका के कुछ बड़े चम्मच पीने से आप उन अतिरिक्त कैलोरी से बच सकते हैं, क्योंकि यह पाचन प्रणाली में परिपूर्णता की भावना पैदा करता है और आपको भूख नहीं लगती है।

शुष्क त्वचा और एक्जिमा में लाभदायक :-

Apple Cider Vinegar त्वचा पर सुरक्षात्मक लेयर को सुधारने और पुनर्निर्माण में मदद करता है। इसके अलावा, यह त्वचा के पीएच स्तर को भी संतुलित कर सकता है जो स्वाभाविक रूप से अम्लीय पक्ष की ओर है। क्षारीय साबुन और बुनियादी समाधानों के उपयोग से एक्जिमा के लक्षण खराब हो सकते हैं। लेकिन, इसके बजाय ऐप्पल साइडर सिरका का थोड़ा उपयोग, इस बीमारी का प्रभावी ढंग से इलाज में आपकी सहायता कर सकता है। आप Apple Cider Vinegar के पतले घोल का उपयोग फेस वाश या टोनर के रूप में भी कर सकते हैं और इसके जीवाणुरोधी गुण आपकी त्वचा पर जादू का काम कर सकते हैं

डैंड्रफ को भी कम करता है:-

रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण वास्तव में आपकी सर की त्वचा पर भी अद्भुत काम कर सकते हैं, इसे साफ करके और रूसी को कम करने में मदद करते हैं। अपने बालों को शैम्पू करने के बाद, बस 3: 1 के अनुपात में गर्म पानी और एप्पल साइडर सिरका का घोल तैयार करें। फिर इस घोल से अपने स्कैल्प पर मसाज करें और अपने बालों को पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए के लिए सर पर लगाकर रखें। यह आपके डैंड्रफ की समस्या को हल करने में आपकी सहायता अवश्य करेगा 

अगर आप Apple Cider Vinegar खरीदना चाहते है तो कृपया इस लिंक पर क्लिक करे 

निष्कर्ष :-

देखा जाये तो Apple Cider Vinegar आपके किचन में औषधि के रूप में उपलब्ध एक स्त्रोत है जिसके बारे में हम सम्पूर्ण जानकारी नहीं रखते है और इसके गुणों का लाभ लेने से वंचित रह जाते है आशा करता हूँ यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी   धन्यवाद अनिल भारद्वाज (कुछ पल आपके साथ)


 क्या सोने से ठीक पहले पानी पीना ठीक है?


No comments:

Post a Comment