Thursday 1 October 2020

Expert' Tips for Cold-Weather Dressing

Expert' Tips for Cold-Weather Dressing

सितम्बर-अक्टूबर में समय व्यतीत करना ठीक था जब इसमें  फॉर्मल ड्रेसिंग और स्थानीय पार्क में सामाजिक रूप से दुरी के साथ पिकनिक और शेष दैनिक कार्यों को शामिल किया जा सकता था। और बाहर अभी जीवन सामान्य नहीं है तथा जल्द ही सर्दियाँ भी हमारे जीवन में दस्तक देने वाली है,  जब तापमान कहीं 7C और 14C के बीच होता है, तो यह एक अलग रंग लेता है। रैम्बलर अल्फ्रेड वेनराइट के यादगार कथन को लेते हुए कि कोई भी मौसम  खराब मौसम नहीं है, केवल खराब कपड़े हैं,क्योंकि हर मौसम के अनुसार कपडे भी अलग-अलग पहनने चाहिए,  हमने कई अलग-अलग पेशेवर लोगों से पूछा कि गर्म रहने और ठंड को दूर रखने के लिए क्या पहना जाए।

क्या आपको थर्मल में निवेश करना चाहिए?

शायद। "आपकी आधार परत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप कुछ ऐसा चाहते हैं जो आपके शरीर के करीब हो जो गर्माहट को बनाए रखने वाला है। यह आपके शरीर के मध्य भाग को गर्म रखने के बारे में है, जहां आपके सभी महत्वपूर्ण अंग हैं। आपके तापमान के अनुकूल थर्मल टॉप सबसे अच्छे हैं। “कवच के रूप में वास्तव में अच्छा कार्य करते है। जब आप ठंड में बाहर रहते हैं तो यह आपको गर्म रखता है और जब आप ठंडे वातावरण में घर के अंदर जाते हैं, तो यह लगभग आपकी त्वचा पर महसूस होता है। " सर्दियों में कॉटन पहनने से बचें " जब आप चलते है तो आपको पसीना आता है और उसके बाद जब आप रुक जाते हैं तो कॉटन के वजह से आपको ठण्ड लग सकती है। ज़्यादातर थर्मल्स ऐसे डिज़ाइन किए गए हैं कि अगर आप गर्म और पसीने से तर हो जाते हैं, तो भी यह गर्म करने के लिए उपयोगी होते है।

आपको अपनी टोपी पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है?

ज़रुरी नहीं। हालांकि यह पूरी तरह से सच नहीं है कि हम अपने सिर से अधिकांश गर्मी खो देते हैं, हमारे सभी विशेषज्ञ सहमत हैं कि टोपी पहनना एक अच्छा विचार है, आपके कानों को ढंकने के लिए सर्दियों में ऊनी टोपी सभी के लिए महतवपूर्ण होती है 

आपका कोट कितना महत्वपूर्ण है?

वेंटिलेशन के साथ एक जैकेट की सिफारिश सभी विशेषज्ञ करते हैं, इसलिए चलते समय आप ज़्यादा गरम नहीं होते। "यदि आप एक शेल जैकेट का उपयोग करते हैं, तो वे आपको सूखा रखते हैं, लेकिन वे आपको गर्म नहीं रखते हैं, इसलिए इसके अंदर स्वेटर पहनना बहुत महत्वपूर्ण है," वे कहते हैं। “क्योंकि कुछ लोग इस जैकेट के उपयोग को गलत समझते हैं। यदि आप इसके नीचे अच्छा स्वेटर नहीं रखते हैं तो आप वास्तव में इस जैकेट में आप स्वयं को फ्रीज कर सकते हैं। "

अपने हाथों को गर्म रखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

आप सिर्फ इतना नहीं चाहते कि आपके हाथ उजागर हों। अगर आप अतिरिक्त गर्माहट चाहते हैं तो आप पतले दस्ताने भी पहन सकते हैं। "आप जलरोधक दस्ताने का भी उपयोग कर सकते है जो काफी लचीले हैं। इसलिए मैं अभी भी उनके साथ काम करता हूं।” आप पुन: काम में आने वाले  hand warmers  भी उपयोग में ले सकते है। आप उन्हें क्लिक करते हैं और आप उन्हें अपनी जेब में रख सकते हैं और फिर जब वे ठंडा हो जाते हैं, तो आप उन्हें रीसेट करने के लिए पानी के एक पैन में उबालते हैं। ”

क्या आपको स्कार्फ पहनना चाहिए?

अपनी गर्दन को गरम रखना सर्दियों में ज्यादा जरुरी है, आपकी त्वचा को किसी भी हवा से बचाने के लिए। “मैं सर्दियों में गर्दन में एक मफलर पहनता हूँ, थोड़ा सा साँप जैसा। बहुत से लोगों को रंग-बिरंगे पतले पतले कपड़े पहनने और दूसरी चीजों के लिए पसंद किया जाता है, लेकिन मुझे सर्दियों के लिए थोड़ा रूखा लगता है। "मुझे लगता है जैसे मैं हवा से नफरत करता हूं, क्योंकि ठंडी हवा आपको सर्दियों में बहुत परेशान करती है।"

किस तरह के मोजे पहनने चाहिए हैं?

 “यदि आप मोटे मोज़े पहन रहे हैं लेकिन आपके जूते बहुत तंग हैं, तो इससे आपके पैर ठंडे हो सकते हैं। "वे बहुत कम गर्मी को रोकते हैं और आपके पैर अपने जूतों में तक़रीबन आठ घंटे तक रहते है। मुझे ऐसा लगता है कि यह सही है क्योंकि कभी-कभी आपको वास्तव में मोटे मोज़े मिलते हैं, और इससे आपके पेरो का  दम घुट सकता है। तो आप पतले मोजे [और वार्मर्स] डाल सकते हैं, और यह एक सही विकल्प है। "

आपको क्या पहनने से बचना चाहिए?

जीन्स सर्दियों में आपकी दोस्त नहीं हैं डेनिम आपको गर्म रखने के लिए बकवास है "आप कुछ मोटे लेगिंग और लंबे ऊन के जम्पर में बाहर जा सकते हैं या आप लोअर थर्मल का इस्तेमाल पेन्ट्स के अंदर पहनने के लिए कर सकते है

निष्कर्ष 

सर्दियों में ऊन का उपयोग करना ज्यादा बेहतर है, विशेष रूप से शेल जैकेट के तहत यह सिफारिश करता हूँ। "जब आप सर्दियों में घर से बाहर होते हैं, तो हम शायद ही कभी कपास सामग्री का उपयोग करेंगे, क्योंकि जब वे गीले हो जाते हैं, बारिश या पसीने से, आप वास्तव में अपने आप को ज्यादा ठंडे महसूस करेंगे क्योंकि कपास के वस्त्र ठंडक प्रदान करते है " वे कहते हैं उन आपको गीला कर सकता है, लेकिन यह ठंडा नहीं हो सकता। यह आपको अंदर से गर्म रखने की क्षमता रखता है, भले ही आप अंदर से गीले हो।

writeen by Anil Bhardwaj ( Kuch Pal aapke sath)



No comments:

Post a Comment