Sunday 4 October 2020

Simple Ways to Boost Immunity

Simple Ways to Boost Immunity 

 

हमारे देश में चल रहे कोरोनावायरस महामारी के साथ, लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक सचेत हो रहे हैं और इसने निश्चित रूप लोगो के मन में स्वास्थ्य संबंधी कुछ आदतों को सुधारने के प्रति जागरूक किया है। व्यायाम करने से लेकर काडे के सेवन करने तक जेसे कई उपायों को लोगो ने अपनी दिनचर्या में शामिल किया है, लोग अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं।

हालांकि, कोरोनोवायरस को हरा देने के लिए अभी तक कोई टीका नहीं खोजा गया है, एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण के खिलाफ ढाल के रूप में काम कर सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि एक मजबूत प्रतिरक्षा एक दिन में निर्मित नहीं होती है, लेकिन यह समय के साथ विकसित होती है। इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए हम कुछ उपाय  लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी इम्युनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

1. योग करना शुरू करें

योग व्यायाम का सबसे आसान रूप है और इस आयुर्वेदिक व्यायाम को करने के लिए आपको घर से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप इसे अपने घर में भी कर सकते हैं। आपको इन आसनों को करने के लिए ज़रूरत है एक चटाई की। योग करने से आप अपनी मांसपेशियों को कठोर बना सकते हैं और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार कर सकते हैं।

2. खुद को हाइड्रेट करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी अच्छा हाइड्रेटिंग आहार है। उठने के ठीक बाद दो गिलास पानी पीने से आप का स्वास्थ्य बेहतर होगा। इसे एक अच्छा टेस्ट देने के लिए आप कुछ शहद पानी, हल्दी पानी भी ले सकते हैं और सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए सुबह इसे पीना न भूलें।

3. व्यायाम करें 

सुबह में 30 मिनट का व्यायाम बाकी के दिन के लिए आपको ऊर्जावान बना सकता है। सुबह व्यायाम करना सुस्ती को मात देने का सबसे अच्छा तरीका है। शुरुआत के लिए, आप पैदल चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना आदि के साथ शुरू कर सकते हैं और यह आपकी तीव्रता को बढ़ाएगा और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

4. ब्रेकफास्ट स्किप न करें

दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन नाश्ता है और एक पौष्टिक नाश्ता जिसमें प्रोटीन, कार्ब्स और वसा शामिल हो, आपको पूरे दिन उर्जावान बनाए रखेगा। अपने नाश्ते की प्लेट को आप जितना स्वास्थ्यवर्धक बनायेंगे, वह आपके नाश्ते में फलों, जूस और स्प्राउट्स को शामिल करके आपको प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद कर सकता है।

5.इम्युनिटी बूस्टर का प्रयोग 

हमे इस संक्रमण काल में अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाये रखने के लिए ऊपर वर्णित उपायों के अतिरिक्त आवश्यकता अनुसार इम्युनिटी बूस्टर औषधि का भी उपयोग करना चाहिए जो की आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में आपकी सहायता करते है और इनका सामान्यतया कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं देखा गया है आज बाज़ार में कई तरह के इम्युनिटी बूस्टर व किट उपलब्ध है जहाँ तक हो किसी स्थापित ब्रांड का ही इम्युनिटी बूस्टर आप प्रयोग करे (अगर आवश्यकता  हो तो) आगे  इम्युनिटी बूस्टर किट्स का  लिंक दिया गया है अगर आप चाहे तो ऑनलाइन भी खरीद सकते है 

धन्यवाद अनिल भारद्वाज (कुछ पल आपके साथ)

to Buy click on this link :- Immunity Kit 



No comments:

Post a Comment