Wednesday 9 September 2020

Kitchen Garden for Good Health किचन गार्डन फॉर गुड हेल्थ

Kitchen Garden for Good Health


https://thoughtsofak.blogspot.com/2020/09/Kitchen-garden.html
Kitchen garden

एक बगीचे के साथ बागवानी शुरू करना सबसे अधिक फायदेमंद चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं। सुगंधित फूलों का पौधा लगाएं या सब्जी का बाग (या दोनों!) शुरू करें, और हर कोई अपने हाथों को थोड़ा गंदा करके अपने स्वास्थ्य को होने वाले लाभों से लाभान्वित हो सकता है। लेकिन अगर आप बागवानी के लिए नए हैं, तो यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कहां से शुरू करें। फिर भी, यह जटिल नहीं है; जब आप अपनी परियोजना को प्रबंधनीय चरणों में विभाजित करते  हैं, तो आप अपने सामान्य प्रयासों से बागवानी में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हैं। और जल्द ही आप सुंदर दृश्यों, स्वादिष्ट स्वाद से परिपूर्ण सब्जी व फलों  और रंगीन फूलों  के खिलने के रूप में अपने प्रयासों के पुरस्कार  को देखेंगे। 

जब बागवानी की बात आती है, तो में पूरी तरह से इसके साथ हूँ की आज के समय में सभी के घर में एक बैकयार्ड गार्डन होना चाहिए।यह आपको ताज़ी और कीट-नाशको से मुक्त हरी सब्जियां उपलब्ध कराने के साथ आपकी शारीरिक गतिविधियों में भी बढोतरी करता है तथा इससे घर के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य भी बेहतर होगा

https://thoughtsofak.blogspot.com/2020/09/Kitchen-garden.html

Hydrophonic grdening

हार्वर्ड से संबद्ध मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के एक चिकित्सक डॉ। हेलेन डेलिचैटिओस कहते हैं, "बैकयार्ड बागवानी आपको अपने भोजन की उत्पत्ति में रुचि लेने और अपनी प्लेट में क्या होना चाहिए इसके बारे में बेहतर विकल्प प्रदान कर सकती है"। "जब आप अपना भोजन खुद उगाते हैं, तो आप इसे मेज पर लाने के लिए किए गए अपने प्रयास के कारण इसे अधिक स्वाद से ग्रहण करते  हैं।"

 Right Time to EAT

अपने स्वयं के भोजन को उगाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं:

यह आपको अधिक ताजे फल और सब्जियां खाने में मदद करता है।

आप तय करते हैं कि आपके भोजन के संपर्क में किस तरह के उर्वरक और कीटनाशक आते हैं।

यह आपको अपने भोजन की कटाई का समय नियंत्रित करने देता है। बगीचे में पकने वाली सब्जियों में स्टोर से खरीदी गई सब्जियों की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं।

अपना स्वयं का भोजन उगाना रॉकेट विज्ञान नहीं है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में सेंटर फ़ॉर हेल्थ एंड ग्लोबल एनवायरनमेंट (CHGE) के प्रबंध निदेशक कैथलीन फ्रिथ कहते हैं, "खाना उगाना बहुत सरल है।" “इसमें थोड़ा समय लगता है, लेकिन टमाटर, लेट्यूस, मिर्च - बेसिक किचन फ़सल - जैसी चीज़ें बहुत उगाना बहुत आसान होता हैं। वास्तव में, कोई भी बहुत आसानी से भोजन उगाना सीख सकता है। ”

https://thoughtsofak.blogspot.com/2020/09/Kitchen-garden.html
Herbs Garden

Foods For Good Health

बैकयार्ड गार्डन के लिए सुझाव :

यदि आप अपने बैकयार्ड में भोजन उगाने में रुचि रखते हैं, तो इन सुझावों पर ध्यान देना चाहिए 

आप छोटे स्तर पर शुरुआत करे और वही प्लांट लगाये जिन्हें आप अपने भोजन में पसंद करते है 

उस स्थान को चुने जहाँ कम से कम 6 घंटे प्रयाप्त  रौशनी आती हो तथा पानी का सुलभ स्त्रोत हो  

स्वस्थ्य मिट्टी का उपयोग करें।

जहा तक हो सके जमीन से ऊपर उठाए हुए प्लेटफार्म पर ही गार्डनिंग करे, इससे  आपको मिट्टी और पोषक तत्व मिश्रण को नियंत्रित करने में सहजता होगी ।

अपने क्षेत्र में किसानों और अन्य बागवानों से बात करें ताकि यह पता चल सके कि आपके क्षेत्र में क्या और कब उगाया जाता है।

यदि आपके पास घर पर बगीचे के लिए जगह नहीं है, तो सामुदायिक उद्यान एक अन्य विकल्प है। आप अपने आस पास के सामुदायिक गार्डन को सभी लोग मिल कर उसे प्रयोग कर सकते हैं।

सीएचजीई के संचार निदेशक, एसियास मैथेसन कहते हैं, "आप अपने प्रयासों से पौष्टिक भोजन का आनंद ले सकते हैं, और आप अपने स्वास्थ्य के लिए अपने ऊपर गर्व महसूस कर सकते हैं।" "हम आशा करते हैं कि लोग अपने भोजन विकल्पों के बारे में सीखने में अधिक रुचि विकसित करेंगे, और घर पर ताजा, स्वस्थ भोजन उगाने के प्रयास  करेंगे।"

धैर्य रखें क्योंकि आप अपने बगीचे और धरती माता के साथ अपने रिश्ते को आगे बढ़ाते हैं। और इसमे थोडा वक्त लगता है  लेकिन अंत में आपको असीम आनंद की अनुभूति होगी 

कृपया ध्यान दें कि प्रत्येक लेख को पोस्ट करने से पहले लेख की अंतिम समीक्षा की गई है । परन्तु फिर भी इस साइट पर उपलब्ध कोई भी सामग्री,  कभी भी अपने चिकित्सक या अन्य योग्य चिकित्सक से प्रत्यक्ष चिकित्सा सलाह के बिना उपयोग नहीं की जानी चाहिए।

(कुछ पल आपके साथ) अनिल भारद्वाज 


No comments:

Post a Comment