Monday 7 September 2020

Why Japanese People Are So Healthy जापानी लोग इतने स्वस्थ क्यों हैं

 Why Japanese People Are So Healthy

https://thoughtsofak.blogspot.com/2020/09/why-japanese-people-are-so-healthy.html

जापानी लोग इतने स्वस्थ क्यों हैं

जब भी आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जो जापान गया हो, या वहां पर कुछ समय के लिए वहां पर स्टे किया हो या केवल एक पर्यटक है, जो वहां से गुजर रहे हैं, तो वे अक्सर वहां के फास्ट-फूड चेन के बारे में जरुर बात करेंगे।

 “दुनिया शायद जापान से बहुत कुछ सीख सकती है। यह पोस्ट आपको बताएगी कि जापानी लोगों के पास स्वस्थ और फिट रहने का बहुत आसान उपाय क्या है। ”

आपको आश्चर्य हो सकता है कि हम दुनिया के दुसरे हिस्सों की तुलना में जापानी फास्ट फूड चेन में विभिन्न मेनू विकल्पों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं - हम वहां की सर्विंग के आकारों के बारे में बात कर रहे हैं।

दुनिया के अन्य देशों की तुलना में जापान में भोजन क्यों स्वस्थ बनाता है

यह एक आम तौर पर किया जाने वाला एक मजाक है कि दसरे देशों में मैकडॉनल्ड्स में सर्वे होने वाले एक छोटे आकार का पेय जापान के मैकडॉनल्ड्स में बड़े आकार पेय होता है, लेकिन यह कथन सत्य है।

Facts About Human Eye

यह केवल मैकडॉनल्ड्स में ही नहीं, बल्कि अन्य फास्ट-फूड चेन और रेस्तरां में भी होता है। स्टारबक्स का जापान में एक विशेष "छोटा" आकार है, जो केवल 8 औंस है। (240 मिली)। जापान में सबसे छोटे डोमिनोज़ पिज्जा का आकार “M”, 9 इंच व्यास (23 सेमी) है, जबकि सबसे छोटा आकार, “छोटा”, रेस्ट और वर्ल्ड में 10 इंच है। यदि आप जापान में किसी रेस्तरां में जाते हैं, तो भोजन का जो प्रत्येक हिस्सा होता है,उसके लिए आपसे उम्मीद की जाती है कि आप इसे एक बैठक में आराम से समाप्त कर सकते हैं, जबकि दुसरे देशों में भोजन को अंत में एक टेकअवे कंटेनर के बिना समाप्त करना असंभव है।

https://thoughtsofak.blogspot.com/2020/09/why-japanese-people-are-so-healthy.html

इस तरह, जापानी फास्ट-फूड चैन अपने सभी फ़ूड सर्विंग को छोटे आकार में बनाते हैं। जापान में वयस्कों के लिए "छोटा" आकार शायद दुनिया में बच्चे के लिए निधारित  आकार है, और जिसे जापान में "मध्यम" के रूप में परिभाषित किया गया है वह शेष दुनिया के लिए "छोटा" है।

Dark Chocolate 

आधुनिक जीवन शैली के लिए एक जापानी आहार को जो टिकाऊ बनाता है, वह यह नहीं है कि यह फास्ट फूड या रिफाइंड शक्कर को खत्म करता है, बल्कि यह मॉडरेशन का अभ्यास करता है। एक समाज के रूप में, इसके नागरिकों को स्वस्थ रूप से खाने के लिए अत्यधिक आत्म-नियंत्रण या प्रतिबंधों का उपयोग करने के लिए दबाव नहीं डाला जाता है, लेकिन मनोवैज्ञानिक रूप से, जापानी पोषण शिक्षा संतुलन के मूल्यों के आसपास बनती है। न तो ओवरस्टफ और न ही वंचित महसूस करने के लिए, सही प्लेट आकार चुनने के साथ स्वस्थ भोजन शुरू होता है।

घर में खाने के लिए सही प्लेट का आकार चुनना

मॉडरेशन की इन अवधारणाओं को घर में लाने के लिए, और उचित भोजन के आकार के बारे में हमारी समझ को फिर से व्यवस्थित करेने के लिए  हमें सबसे पहले सही प्लेट आकारों का चयन करना होगा। पारंपरिक जापानी भोजन ichiju-sansai, या "एक सूप, तीन तरफ," के विचार के बाद तैयार किए जाते हैं, जहां छोटे प्लेटों को मिलाकर एक पूरा भोजन बनाया जाता है। चावल, मिसो सूप, दो छोटे सब्जी व्यंजन, और प्रोटीन डिश का एक एकल सर्विंग। इस तरह, छोटी प्लेट और विभिन्न प्लेट स्वाभाविक रूप से खाद्य पदार्थों को खाने और एक तरह से हर प्रकार का पोष्टिक भोजन पर नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए विविधता प्रदान करते हैं।

https://thoughtsofak.blogspot.com/2020/09/why-japanese-people-are-so-healthy.html

बेशक, हमें व्यक्तिगत जरूरतों पर विचार करने की आवश्यकता है: एक बड़े आदमी को एक छोटे बच्चे की तुलना में एक अलग पोषण की आवश्यकता होगी। लेकिन खाने के अंश के गोल्डीलॉक्स को प्राप्त करने के लिए, अपने भोजन करने के बाद इन सवालों पर विचार करें:

क्या मैं तृप्त या भूखा महसूस करता हूं?

क्या मैं प्यासा हूँ या भूखा हूँ?

एक और प्लेट सर्वे करने के बाद मुझे कैसा लगेगा?

हम अपनी प्लेट पर क्या कर रहे हैं, इसे खत्म करने के बाद हम कैसे महसूस करते हैं, इस बारे में अधिक सचेत होने के बाद, हम 80 प्रतिशत पूर्ण या हराचाई-बामे, जो एक संतुलन है, जहां आप न तो अधिक खा रहे हैं और न ही खुद को वंचित कर रहे हैं, हासिल करना शुरू कर देंगे।

जापानी स्वस्थ भोजन में  निश्चित रूप से विविधता के सिद्धांत का पालन करते हुए  बहुत सारे फल और सब्जियां, और ठीक से तैयार अनाज और प्रोटीन शामिल हैं, लेकिन इसका आधार मनोवैज्ञानिक है जो लोगों को एक स्थायी और आरामदायक जीवन शैली के साथ जीने की अनुमति देता है। जापानी भोजन शिक्षा केवल अनुशासन और नियमों के बारे में नहीं है; यह उन खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है जिन्हें हम मॉडरेशन में आनंद लेते हैं। सही प्लेट साइज को चुनकर, हम बेहतर स्वास्थ्य निर्णय लेने के लिए खुद को सक्षम कर सकते हैं, यहां तक कि इसे महसूस किए बिना।

यदि आपके पास कोई प्रश्न, टिप्पणी है, या एक स्थायी और स्वस्थ खाने की शैली को अपनाने के बारे में और किसी प्रकार की सलाह आपके पास है, तो मुझे padchinh@gmail.com  पर ईमेल करें यह मेरा लक्ष्य है कि दूसरों को एक संतुलित और आरामदायक जीवन शैली प्राप्त करने में मदद करें जो उनके स्वास्थ्य को आकार दें 

अनुवादक (कुछ पल आपके साथ) अनिल भारद्वाज 


No comments:

Post a Comment