Tuesday 1 September 2020

What is Important what you EAT or when you EAT ?

 What is Important what you EAT or when you EAT?

https://thoughtsofak.blogspot.com/2020/09/what-is-important-what-you-eat-or-when.html
कुछ पल आपके साथ 

क्या महत्वपूर्ण है आप क्या खाते हैं या कब भोजन करते हैं ?

समय-प्रतिबंधित खाने के लिए एक व्यावहारिक मार्गदर्शिका 

उपवास के ऊपर आजकल नवीनतम विज्ञान बहुत रिसर्च कर रहा है। अध्ययन से पता चलता है कि समय पर किया गया भोजन (TRE) जीवनकाल को बढ़ाता है और कैंसर और हृदय रोग सहित प्रमुख बीमारियों की संभावनाओ  को कम करता है।

TRE का अर्थ है आपकी सभी कैलोरी का उपभोग करना - चाहे भोजन या पेय से - प्रत्येक दिन एक निश्चित समय सीमा के भीतर, खाने के टाइम टेबल को TRE कहा जाता है।

यह पता चला है कि आप अपने दैनिक भोजन की समय सीमा को सीमित करके अपने स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित कर सकते हैं। आपके आहार की गुणवत्ता अभी भी मायने रखती है, लेकिन TRE की सफलता इस विचार पर निर्भर करती है कि आप कब खाते हैं यह ज्यादा महतवपूर्ण है उससे जो आप खाते हैं।

" हर बार जब आप भोजन करते हैं - यहां तक कि सिर्फ भोजन का एक टुकड़ा - यह पाचन, अवशोषण और चयापचय की प्रक्रिया को चलाता है जो पूरा होने में घंटों लगते हैं। और जब आपका शरीर खाद्य प्रसंस्करण के लिए समर्पित होता है, तो यह मरम्मत और पुनर्स्थापन भी नहीं कर सकता है। "

?"डॉ। साचिन पांडा यकीनन TRE पर दुनिया के शीर्ष विशेषज्ञ हैं। पांडा इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल स्टडीज के प्रोफेसर हैं और द सर्केडियन कोड पुस्तक के लेखक हैं। उन्होंने अपने जारी शोध के हिस्से के रूप में हजारों लोगों के दैनिक खाने, सोने और गतिविधि पैटर्न का विश्लेषण किया है। और उनके रिसर्च के अनुसार ही यह पोस्ट लिखी गई है 

अपनी पुस्तक में, पांडा कहते हैं कि खाने की समय सीमा स्थापित करना और उसका पालन करना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप अपने स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि हर बार जब आप भोजन करते हैं - यहां तक कि भोजन का एक टुकड़ा भी - यह पाचन, अवशोषण और चयापचय की प्रक्रिया को ट्रिगर करता है जिसे पूरा करने में घंटों लगते हैं। और जब आपका शरीर खाद्य प्रसंस्करण के लिए समर्पित होता है, तो यह मरम्मत और पुनर्स्थापना भी नहीं कर सकता है।

https://thoughtsofak.blogspot.com/2020/09/what-is-important-what-you-eat-or-when.html
कुछ पल आपके साथ 

TRE के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको चक्र के लिए कैलोरी का उपभोग किए बिना कम से कम 12 घंटे तक उपवास पर रहने की आवश्यकता है। (उदाहरण के लिए, रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एक रात का उपवास) लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि खाने की समय सीमा जितनी छोटी होगी, उतनी ही बेहतर होगी।

पंडा बताते हैं, "जहां 12 घंटे का विज्ञान प्रभावशाली है, वहीं आपकी समय सीमा को आठ घंटे तक कम करना काफी फायदेमंद है।" TRE एक अल्पकालिक आहार नहीं है - यह आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए पालन करने के लिए एक दिनचर्या है।

ह्यूग जैकमैन का प्रसिद्ध "वूल्वरिन डाइट" आठ घंटे के TRE का एक उदाहरण है। हाल के शोध से पता चलता है कि छह घंटे की खाने की समय सीमा पर जाना एक योग्य लक्ष्य हो सकता है, लेकिन उस बिंदु तक पहुंचने में थोड़ा समय लग सकता है और लंबे समय तक टिकाऊ नहीं हो सकता है।

आपकी खाने की समय सीमा की अवधि के बावजूद, जो सबसे महत्वपूर्ण है वह यह है कि आप लगातार इस दिनचर्या पर बने रहें। TRE एक अल्पकालिक आहार नहीं है - यह आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए पालन करने के लिए एक दिनचर्या है। पांडा के अनुसार, "यदि आप 12-घंटे की समय सीमा के बाहर सप्ताह में तीन बार खाते हैं, तो आप TRE का पालन नहीं कर रहे हैं।" आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में 50% वयस्क नियमित रूप से 15 घंटे या उससे अधिक समय तक भोजन करते हैं।

चुनने के लिए एक बेहतर समय सीमा क्या है?

पांडा कहते हैं, "मैं यह अनुमान नहीं लगा सकता कि 12-घंटे की समय सीमा आपको किसके साथ शुरू करनी चाहिए।" “कुछ लोगों को नाश्ते के खाद्य पदार्थों से प्यार होता है और उन्हें अपने दिन की शुरुआत करने के लिए नाश्ते की जरुरत पड़ती है। दूसरे लोग दोपहर तक इंतजार करते हैं और अधिक आसानी से एक छोटे TRE को संभाल सकते हैं। केवल आप ही यह निर्णय ले सकते की आपके लिए कोंनसी समय सीमा उपयोगी रहेगी। ”

"आपके मस्तिष्क को वास्तव में अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करने के लिए नाश्ते की आवश्यकता नहीं है।"

हालाँकि, वह इंगित करता है कि दिन में जल्दी अपनी समय सीमा शुरू करने का एक लाभ है, क्योंकि आप सोने के समय के खाना नहीं चाहते हैं।

https://thoughtsofak.blogspot.com/2020/09/what-is-important-what-you-eat-or-when.html
कुछ पल आपके साथ 

पंडा कहते हैं, "रात में देर से भोजन करना अब तक का सबसे बुरा विकल्प है।" वह आपको अपने अंतिम भोजन  या पेय और सोने के समय के बीच कम से कम तीन घंटे देने की सलाह देते है - अपने अंतिम भोजन को शाम 6 या 7 बजे के आसपास खाना। आपके शरीर को आराम की नींद लेने के लिए उस पाचन समय की आवश्यकता होती है।

" पांडा कहते हैं। "जब आप अधिक नींद लेते हैं, तो आपके मस्तिष्क को स्वाभाविक रूप से दिन भर में शरीर को हुए नुकसान को सुधारने और शुद्ध करने के लिए अधिक समय होता है।" यह अल्जाइमर और मनोभ्रंश के अन्य रूपों जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों से बचाने में मदद करता है।

इसका मतलब है कि बिस्तर पर जाने से पहले कोई खाना – पीना नहीं। यदि आप एक ग्लास वाइन या कॉकटेल के साथ खुली हवा लेना पसंद करते हैं, तो पांडा का कहना है कि रात के खाने से पहले या रात के खाने के दौरान, अगर यह बिस्तर पर जाने से कम से कम कुछ घंटे पहले हो तो बेहतर आदत है।

सर्वोत्तम समग्र स्वास्थ्य परिणामों के लिए, पांडा ताजा फलों और सब्जियों, लाइट प्रोटीन और हेल्थी वसा से परिपूर्ण  संतुलित आहार का सेवन करने की सलाह देते है। आपको TRE पर कैलोरी गिनने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको  जंक फूड को सीमित करना होगा हैं। सामान्य सलाह में सोडा, जूस, ब्रेकफास्ट सेरेल्स, एनर्जी / प्रोटीन बार, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, कॉर्न सिरप / फ्रुक्टोज / सुक्रोज, तला हुआ भोजन और व्यावसायिक रूप से संसाधित पीनट बटर से दूर रहना शामिल है।

यदि आप लो-कार्ब, शुगर-फ्री, शाकाहारी, मेडिटेरेनियन, ब्लू ज़ोन, एटकिन्स, या वॉरियर डाइट के मानकों से मेल खाने के लिए अपने आहार पर नज़र रख रहे हैं, तो आप उन्हें TRE, acc में जाने दे सकते हैं। पांडा के अनुसार। जब तक आप इसे समय सीमा तक सीमित रखते हैं, तब तक आप सबसे अच्छा महसूस कर सकते हैं। यदि आपके पास किसी विशेष आहार शैली के साथ अच्छे परिणाम हैं, तो इसके साथ बेझिझक रहें और आप इसे खाने की समय सीमा के साथ जोड़कर लाभ को और बढ़ावा देंगे। 

सामान्य व्यक्ति की समय सीमा यह हो सकती है की वह दिन का पहला भोजन सुबह 8 बजे के आसपास ले और रात का खाना 7 बजे तक पूरा करे  जो कि सोने के समय 10:30 बजे से कई घंटे पहले होता है। वह स्वीकार करने योग्य कि हर दिन उस कार्यक्रम के अनुसार पूरी तरह से नहीं चला जाता है - लेकिन आपको अपनी दिनचर्या को पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश ईमानदारी से करनी चाहिए। 

चाय और ब्लैक कॉफ़ी को तकनीकी रूप से "अनुमति है" के बारे में कुछ विरोधाभास है। जो आप खाते हैं या पानी के अलावा पीते हैंतो आपका उपवास टूट जाता है। हालांकि, अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि कॉफी या चाय (बिना क्रीम या चीनी) ठीक है और वास्तव में उपवास के लाभों को बढ़ा सकती है।


निष्कर्ष :
समय-प्रतिबंधित भोजन हर किसी के लिए उपलब्ध एक सरल उपकरण है - और इससे आपको क्या या कितना खाना है, इसके लिए किसी भी महत्वपूर्ण बदलाव की आवश्यकता नहीं है। अपने खाने की समय सीमा को छोटा करने का सबसे अच्छा कारण? यह बदले में, आपके जीवन को स्वास्थ्य से परिपूर्ण और लम्बा खींच सकता है।

ब्लॉगर की कलम से 

नमस्कार दोस्तों भोजन के ऊपर आपको मेरा यह नया पोस्ट केसा लगा आप इस पर अपनी प्रतिक्रिया से अवश्य  अवगत कराये  आपके कमेंट्स की प्रतीक्षा में 
(कुछ पल आपके साथ) अनिल भारद्वाज 

No comments:

Post a Comment