Tuesday 25 August 2020

बेनिफिट ऑफ़ डार्क चॉकलेट Benefit of Dark Chocolate


बेनिफिट ऑफ़ डार्क चॉकलेट



क्या आप अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना चाहते हैं?  डॉक्टर्स एंड वैज्ञानिकों ने इसके लिए एक डिलीसियस प्रस्ताव दिया है थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खाएं। कई नए अध्ययन इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि डार्क चॉकलेट हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है।

इस तरह के एक अध्ययन ने चॉकलेट को अनियमित दिल की धड़कन के जोखिम को कम करने लिए उपयोगी बताया, जबकि अन्य शोधों ने इस स्वादिष्ट उपचार को मधुमेह और हृदय रोग की संभावना को कम करने में सहायक माना है।

आम तौर पर, चॉकलेट जितना ज्यादा डार्क होगा, स्वास्थ्य के लिए उतना ही ज्यादा अच्छा होगा; डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स के उच्च स्तर होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट का एक वर्ग है जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं।

चोकलेट खाने के फायदे 

आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग बनाता है

डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाला कोको और कोको के अंदर मौजूद फेनोलिक कंपाउंड हमारे इम्यून सिस्टम के डिफेंस को मजबूत करता हैं और हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता हैं। खांसी के लिए भी डार्क चॉकलेट अच्छी हो सकती है। लंदन के इंपीरियल कॉलेज ने एक रिसर्च में पिछले साल पाया कि कोको में एक क्षारीय तत्व थियोब्रोमाइन, कोडीन की तुलना में खांसी को रोकने में बेहतर तरीके से कम करता था।

यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार "कोको को इम्यूनोऑर्गलेटरी गुणों वाले भोजन के रूप में चिन्हित किया गया है।" कोको प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, विशेष रूप से जन्मजात प्रतिक्रिया प्रणाली और आंतों के अनुकूल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रणाली को 

यह आपके हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है

कोको दुनिया में एंटीऑक्सिडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। द अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार, कोको की उच्च फ्लेवेनॉइड क्षमता को हृदय रोग और स्ट्रोक जैसे हृदय रोग के जोखिम को कम करता  है।

चोकलेट जरुरी मिनरल का खजाना है

आजकल हम सूचनाओ की अधिकता के कारण कई जरुरी बातों को भूल कर बहुत ही छोटी -२ चीजो पर अपना ध्यान केन्द्रित कर देते है जेसे आजकल हम अपने शरीर के माइक्रो न्यूट्रीएंट के बारे में ज्यादा सचेत होगये है और जरुरी खनिजों की और हमारा ध्यान ही नहीं जाता है  जिससे हमारे शरीर में कई प्रकार की कमियां हो सकती हैं। और इन कमियों को दूर करने का सबसे सरल उपाय चोकलेट है 

यह भी देखे  :- Health Education in Schools

हेल्दी शेफ नेकेड चॉकलेट को मिनरल से भरपूर कोको, मैका, कैरब, दालचीनी और शुद्ध वनीला से बनाया जाता है। यह ग्लूटेन फ्री है - डेयरी फ्री - सुगर-फ्री और स्वादइंद्रियों को संतुष्ट करने का एक स्वस्थ तरीका।

कोको में मैग्नीशियम, लोहा, तांबा, मैंगनीज और राइबोफ्लेविन सहित आवश्यक खनिजों की उच्च मात्रा होती है जो सम्पूर्ण स्वास्थ्य में सुधार लाने में सहायता करते हैं। उदाहरण के लिए, मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं को आराम देने, परिसंचरण और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है।

यह आपके मूड को तरोताजा करता है 

चॉकलेट खाने के लिए एक कारण यह भी है। कोको में थियोब्रोमाइन होता है, एक पदार्थ जो एंडोर्फिन नामक "फील-गुड" रसायनों को बढ़ाता है, जो व्यायाम के बाद की प्राकृतिक ताजगी के समान आनंददायक एहसास प्रदान करता है।

चॉकलेट को एक नए एंटी-डिप्रेशन समाधान के रूप में संदर्भित किया गया है जब साइकोफार्माकोलॉजी जर्नल में एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग एक एंटीऑक्सिडेंट युक्त चॉकलेट पेय पी रहे थे, उन लोगों की तुलना में शांत महसूस करते थे जो की चोकलेट का सेवन नहीं करते थे।

यह टाइप २ मधुमेह को रोकने में सहायक है

कोको पॉलीफेनोल्स से भी समृद्ध है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लूकोज विनियमन में सुधार से जुड़ा हुआ है। द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार, उच्च पॉलीफेनोल्स से युक्त खाद्य पदार्थ टाइप 2 मधुमेह के खिलाफ एक सुरक्षात्मक भूमिका निभा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पॉलीफेनॉल्स को आंत में ग्लूकोज अवशोषण में सहायक व इसके उत्थान में बाधा डालकर मधुमेह विरोधी प्रभाव उत्पन्न करते देखा गया है।

यह आपकी खेल क्षमता को बढाता है

कोको मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो मांसपेशियों की मरम्मत और नयी मांसपेसियों के निर्माण में सहायता करता है। इसलिए यदि आप सही रिकवरी ड्रिंक की तलाश कर रहे हैं, तो एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक खनिजों से परिपूर्ण  मेरे पसंदीदा चॉकलेट दूध को जरुर प्रयोग कर सकते है 

प्युर चॉकलेट भी काकाओ, कैरब, मैका, दालचीनी और शुद्ध वेनिला सेम से परिपूर्ण है – यह सामग्री वह है जो निरंतर ऊर्जा प्रदान करने, एंडोक्राइन और प्रतिरक्षा प्रणाली का सपोर्ट करने में मदद करती है।

यह भी देखे  :-Benefits of Deshi Cow’s Milk

मांसपेशियों के लिए उचित सहायक 

 कोको में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो बॉन मिनरल्स को सपोर्ट करता है  मांसपेशियों में संकुचन और दर्द के प्रति संवेदनशीलता को शांत करने में मदद करता है, इसलिए यह मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों के लिए बहुत बेहतर विकल्प है।

यह उच्च रक्त दबाव को कम कर सकता है

अध्ययनों से पता चलता है कि डार्क चॉकलेट की खपत निम्न रक्तचाप रीडिंग से संबंधित है। कोको में फ्लेवोनोइड नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद करता है और अधिक ऑक्सीजन के प्रवाह के साथ-साथ उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करने में सहायता प्रदान करता है 

तनाव को कम करने में सहायक 

कोको resveratrol नामक एक यौगिक में समृद्ध है, वही जो रेड वाइन में पाया जाता है। Resveretrol सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपके मस्तिष्क की रक्षा करता है और साथ ही तंत्रिका तंत्र को शांत करता है।

शोध से यह भी पता चलता है कि रेसवेराट्रॉल मस्तिष्क के एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ाकर मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत कर सकता है, जिसे प्राकृतिक opiates और सेरोटोनिन के रूप में भी जाना जाता है, जो मूड-बदलने वाला रसायन है जो एंटीडिपेंटेंट्स द्वारा लक्षित है


नमस्कार रीडर्स 

आशा करता हूँ हम सभी की पसंदीदा चोकलेट के उपर यह लेख आपको पसंद आया होगा 
इसी विश्वास के साथ आपसे आग्रह करता हूँ की आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर और फॉलो करें तथा अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दे ताकि में अपने आगामी लेखो को और बेहतर तरीके से आपके लिए प्रस्तुत करने में सफलता प्राप्त हो
धन्यवाद (कुछ पल आपके साथ) अनिल भारद्वाज 


No comments:

Post a Comment