Monday 24 August 2020

Health Education in Schools स्कूलों में स्वास्थ्य शिक्षा

Health Education in Schools 








स्कूलों  में स्वास्थ्य शिक्षा

कई माता-पिता अपने युवाओं की बुनियादी शैक्षणिक शिक्षा में रुचि रखते हैं - पढ़ना, लिखना और अंकगणित - लेकिन कक्षा में होने वाली अन्य गतिविधियों को सीखने के बारे में उतने ईमानदार नहीं हैं। एक व्यापक स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम अधिकांश स्कूलों में पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्राइमरी स्कूल और हाई स्कूल के माध्यम से स्वास्थ्य शिक्षा को जारी रखना महतवपूर्ण है  यह मानव शरीर और उन कारकों का परिचय प्रदान करते  है जो बीमारी को रोकते हैं और स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं या नुकसान पहुंचाते हैं।

बचपन के वर्ष स्वास्थ्य से सम्बन्धित मुद्दों के लिए बेहद संवेदनशील होते हैं, खासकर जब स्वास्थ्य व्यवहार को अपनाने की बात आती है जिसके आजीवन परिणाम हो सकते हैं। आपके नौजवान को स्कूल में विभिन्न स्वास्थ्य विषयों से अवगत कराया जा सकता है: पोषण, बीमारी की रोकथाम, शारीरिक विकास और विकास, प्रजनन, मानसिक स्वास्थ्य, नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग की रोकथाम, उपभोक्ता स्वास्थ्य और सुरक्षा (सड़क पार करना, बाइक चलाना, प्राथमिक चिकित्सा,) इस शिक्षा का लक्ष्य न केवल आपके बच्चे के स्वास्थ्य ज्ञान को बढ़ाना है और उसकी स्वयं की भलाई के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना है, बल्कि स्वस्थ व्यवहार को बढ़ावा देना भी है। केवल ज्ञान से परे जाकर, स्कूल  को कई अन्य विषय क्षेत्रों की तुलना में स्वास्थ्य ज्ञान के प्रति छात्रों की ओर से अधिक भागीदारी की मांग करनी चाहिए हैं। बच्चों को जीवन कौशल सिखाया जाना चाहिए है, न कि केवल अकादमिक कौशल।

यह भी  देखे :-  मैजिकल  ब्लैक साल्ट 

अपने बच्चे के लिए इस स्वास्थ्य शिक्षा के महत्व को समझना आसान है। समय के साथ  वह यौवन और किशोरावस्था के करीब पहुंच जाएगा और अपने व्यवहार के बारे में कई विकल्पों का सामना करेगा, यदि वह अनुचित तरीको को चुनता है, तो  वो उसके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है और यहां तक कि उसकी मृत्यु भी हो सकती है। ये विकल्प शराब, तंबाकू और अन्य नशीली दवाओं के उपयोग से सम्बन्घित हैं; यौन व्यवहार (संयम, गर्भावस्था और यौन संचारित रोगों की रोकथाम); ड्राइविंग; जोखिम लेने वाला व्यवहार; और तनाव प्रबंधन। अधिकांश विशेषज्ञ यह मानते हैं कि शराब के दुरुपयोग जैसे मुद्दों के बारे में शिक्षा सबसे प्रभावी है सात और आठ साल के बच्चे तंबाकू, शराब और अन्य दवाओं के खतरों के बारे में जानने के लिए बहुत कम उम्र के नहीं हैं, और कामुकता की शिक्षा भी प्राथमिक-स्कूल के बच्चों के अनुभव का हिस्सा होना चाहिए। इसी समय, सकारात्मक स्वास्थ्य व्यवहार भी बचपन के वर्षों के दौरान सीखाया जा सकता है। एक वयस्क के रूप में आपके बच्चे का जीवन व्यायाम और पोषण की आदतों से प्रभावित हो सकता है, अगर वह इन सब को अपने बचपन में ही अपनाता है।

 Role of Parents & Schools  स्कूल और माता-पिता की भूमिका 

यदि माता-पिता स्वास्थ्य शिक्षा में शामिल हैं तो स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम सबसे प्रभावी हो सकता हैं। घर पर बातचीत और गतिविधियों के दौरान बच्चे स्कूल में क्या सीख रहे हैं,यह ध्यान रखना चाहिए, माता-पिता अध्यापक के पूरक बन सकते है और अपने बालक का जीवन सुदृढ़ कर सकते हैं। स्कूल स्वास्थ्य शिक्षा को लागू कर स्वास्थ्य के बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, शराब का उपयोग कैसे और क्यों नहीं। लेकिन आपको सह-शिक्षक होना चाहिए, खासकर उन क्षेत्रों में जहां पारिवारिक मूल्य विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं- उदाहरण के लिए, कामुकता, एड्स की रोकथाम, और तंबाकू, शराब, और अन्य नशीली दवाओं का उपयोग।

यह भी देखे :- मैडिटेशन & हेल्थ 

कई माता-पिता अपने बच्चे को यौवन, प्रजनन, सेक्स और यौन संचारित रोगों के बारे में बात करने के लिए असहज  महसूस करते हैं। लेकिन आपको यह पहचानने की जरूरत है कि आपकी भूमिका कितनी महत्वपूर्ण है। यौन विषयों के साथ-साथ स्वास्थ्य के कई अन्य क्षेत्रों के संदर्भ में स्कूल में सिखाई जाने वाली सामान्य जानकारी पर अपने बच्चों के साथ बातचीत करके इसे नैतिक संदर्भ का विषय बना सकते हैं। याद रखें, आप अपने बच्चे, अपने परिवार और अपने परिवार के मूल्यों के विशेषज्ञ हैं।

Health Education for Parents  स्वास्थ्य शिक्षा पेरेंट्स के लिए 

स्वास्थ्य और माता-पिता के मुद्दों पर माता-पिता के लिए स्कूल में शिक्षा सेमिनार जेसे स्वास्थ्य संवर्धन कार्यक्रम का संचालन हो सकता हैं। यदि वे सहज नहीं महसूस करते हैं, तो आपको उनके विकास को प्रोत्साहित करना चाहिए। कई माता-पिता आपसी समस्याओं पर चर्चा करने और अन्य माता-पिता के साथ समाधान साझा करने को मूल्यवान मानते हैं। हालांकि कुछ अभिभावकों को शाम की बैठकों में भाग लेने में कठिनाई होती है, स्कूलों  को माता-पिता तक पहुंचने के अन्य तरीके मिल रहे हैं - उदाहरण के लिए, कॉल-इन कैपेसिटी वाले शैक्षिक टीवी प्रसारणों के माध्यम से, शनिवार की सुबह नाश्ते की बैठकें, और माता-पिता और बच्चों के लिए गतिविधियों को एक साथ आयोजित करना। जेसे की (एक साथ चलना / दौड़ना, नृत्य या एक हार्ट फ्रेंडली लंच)।

स्वास्थ्य मामलों पर घर पर शिक्षा प्रदान करने के अलावा, युवावस्था, प्रजनन, एड्स, शराब और अन्य मादक द्रव्यों के सेवन, और अन्य प्रासंगिक मुद्दों के बारे में उचित कक्षा शिक्षा के लिए स्कूलों में एक काउंसलर बनें। स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रमों की सामग्री अक्सर सामुदायिक स्तर पर तय की जाती है, इसलिए अपनी राय भी जरुर रखें।

जितनी महत्वपूर्ण एक स्वास्थ्य पाठ्यक्रम की सामग्री हो सकती है, अन्य कारक आपके बच्चे के दृष्टिकोण को उसकी भलाई के लिए आकार देने में शक्तिशाली होते हैं। जांच करें कि क्या स्कूल में छात्रों के अन्य पहलुओं पर ध्यान दीया जाता है कि कक्षा में आपके नौजवान को क्या सिखाया जा रहा है। उदाहरण के लिए, क्या स्कूल कैफेटेरिया कम वसा वाले भोजन परोसता है जो आपके और शिक्षकों द्वारा प्रोत्साहित किए गए अच्छे पोषण संबंधी निर्णयों का समर्थन करता है? क्या एक मजबूत शारीरिक शिक्षा कार्यक्रम है जो फिटनेस के मूल्य पर जोर देता है और प्रत्येक बच्चे को सप्ताह में कम से कम तीन बार तीस मिनट की जोरदार शारीरिक गतिविधि प्रदान करता है? क्या स्कूल स्टाफ-वेलनेस कार्यक्रमों का समर्थन करता है ताकि शिक्षक अपने स्वयं के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सक्रिय रूप से शामिल हो सकें और इस प्रकार अपने छात्रों को स्वास्थ्य की जानकारी देने के लिए अधिक उत्साहित हों?

Role of Child Doctor बाल रोग विशेषज्ञ की भूमिका 

स्कूल और घर के अलावा, आपका बाल रोग विशेषज्ञ भी आपके और आपके बच्चे के लिए एक और स्वास्थ्य शिक्षक है। चूंकि आपके बच्चे का डॉक्टर आपके परिवार को जानता है, इसलिए वह स्पष्ट, व्यक्तिगत स्वास्थ्य जानकारी और सलाह प्रदान कर सकता है। उदाहरण के लिए, बाल रोग विशेषज्ञ आपके बच्चे के साथ युवावस्था के दौरान बच्चे के व्यक्तिगत विकास के पैटर्न के बारे में बात कर सकते हैं, उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों के आकार और व्यव्हार से संबंधित बात कर सकते हैं, और आपके युवा के स्वयं के शारीर में होने वाले बदलावों से संबंधित सवालों के जवाब दे सकते हैं।

अधिकांश स्कूल-संबंधित स्वास्थ्य चिंताओं के लिए, आपका बाल रोग विशेषज्ञ आपको विशिष्ट सलाह और अनुरूप मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है। आप और आपके बाल रोग विशेषज्ञ स्कूल के कर्मचारियों के साथ परामर्श कर सकते हैं कि आपके बच्चे की स्वास्थ्य समस्या के साथ स्कूल समय प्रबंधन के साथ सबसे प्रभावी ढंग से कैसे निपटें।


नमस्कार मित्रों 
आशा करता हूँ  उपरोक्त वर्णित जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी और अगर आपको यह जानकारी शेयर करने के लिए उचित लगे तो आप कृपया इसको शेयर और फॉलो जरुर करे और अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दे ताकि आगामी पोस्ट को और बेहतर बनाने में आपकी मदद मिल सके 
                                                                     धन्यवाद ( कुछ पल आपके साथ ) अनिल भारद्वाज 


2 comments: