Friday 9 October 2020

Budget Home Gym For Everyone


 Budget Home Gym For Everyone

जेसा की आप सभी जानते है की आज इस माह्मारी के समय कई लोगों का जिम जाने का रूटीन बिगड़ गया है क्युकी इस माहमारी की वजह से सभी प्रकार की सामाजिक गतिविधियाँ बंद थी और लोगों का अपने फिटनेस के प्रति रुझान भी धीरे –धीरे बढ़ा है लेकिन कई लोग आज भी ज्यादा भीड-भाड वाली जगह जाने से परहेज करते है तो इस समस्या का एक सरल समाधान होम जिम के रूप किया जा सकता है 

किसी भी प्रकार की फिटनेस गतिविधि के साथ अपने उपलब्ध बजट के आधार पर आप कुछ डम्बल और अन्य उपकरणों के साथ आप अपने लिए एक समर्पित होम जिम सुविधा का निर्माण कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें अपग्रेड कर सकते हैं। बाजार में होम जिम  उपकरणों की एक विशाल श्रंखला उपलब्ध है, सबसे कठिन हिस्सा यह तय करना है कि क्या नहीं खरीदना है। 

अपेक्षाकृत मामूली बजट के साथ आप पर्याप्त उपकरण खरीद सकते हैं, जो की आपके होम जिम के लिए मत्वपूर्ण हो और आपके शरीर की प्रत्येक मांसपेशी को प्रशिक्षित कर सकते हो। इसके अतिरिक्त होम जिम बहुत ही कम जगह में स्थापित हो सकता है  इसलिए घर की बहुत बड़ी जगह को होम जिम के लिए इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है। यहां उन कुछ मुख्य जिम उपकरणों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको अपने होम जिम में स्थापित करने के बारे में सोचना चाहिए:

फिटनेस मेट 

स्टेबिलिटी बाल 

डम्बलस 

इसके अतिरिक्त कुछ अन्य उपकरण जिन्हें आप खरीदने के बारे में विचार कर सकते हैं:

हार्ट रेट मॉनिटर 

वर्कआउट बेंच 

मिनी होम जिम

होम जिम उपकरणों का एक विशाल बाजार है और इसमें कई तरह के फिटनेस उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। यदि आप घर पर एक स्थायी प्रशिक्षण सुविधा स्थापित करना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित उपकरणों पर विचार कर सकते हैं:

 एप्पल विनेगर के फायदे :-   Health Benefits Of Apple Cider Vinegar  

फ्री वेट और डम्बल

डेडिकेटेड वेट मशीन, उदाहरण के लिए: चेस्ट प्रेस मशीन

कार्डियोवैस्कुलर इक्विपमेंट, उदाहरण के लिए: रोवर, ट्रेडमिल, क्रॉस-ट्रेनर, स्थिर बाइक आदि

इनके अतिरिक्त कुछ एडवांस उपकरण जिन्हें आप खरीदने के बारे में विचार कर सकते हैं:

वेट  बेंच

हैवी ड्यूटी मैटिंग (फर्श को वज़न से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए)

दर्पण

साउंड और टीवी सिस्टम 

अत्यधिक विशिष्ट फिटनेस उपकरणों के बिना एक प्रभावशाली काया का निर्माण करना पूरी तरह से संभव है लेकिन समान रूप से, आज के आधुनिक जिम में उत्कृष्ट प्रशिक्षण सुविधाएं और उपकरण हैं।

अपनी इम्युनिटी को स्ट्रोंग बनाये :- Simple Ways to Boost Immunity 

बिना किसी उपकरण के घर पर ट्रेनिंग 

आप घर पर पूरी तरह से अच्छा फिटनेस रूटीन पूरा कर सकते हैं, अपने खुद के बॉडीवेट से ज्यादा कुछ भी उपयोग में लिए बिना। ट्राईसेप डिप्स, प्लांक, माउंटेन क्लाइम्बिंग+ और बॉडीवेट स्क्वाट्स यह सभी उदाहरण एक बहुत ही अच्छे  कंडीशनिंग व्यायाम के हैं। जैसा कि आप अपने प्रशिक्षण में प्रगति करते हैं, आप प्रत्येक अभ्यास के पूरा होने वाले सेट्स को बढ़ा सकते हैं, और सेट के बीच के बाकी समय को भी कम कर सकते हैं।

घर पर प्रशिक्षण के लिए एक और विकल्प फिटनेस वीडियो का पालन करना है। आपके द्वारा चुनने के लिए इन वीडियो के बहुत सारे आप्शन ऑनलाइन उपलब्ध हैं और इन विडियो में ज्यादातर में वे अपने अलावा किसी भी अतिरिक्त उपकरण को शायद ही कभी शामिल करते हैं।

तो क्या होम वर्कआउट प्रभावी हैं?

इसके लिए छोटा जवाब हां है। अपने आपको घर पर अपने वर्कआउट में थोड़ा समय और मेहनत लगाने के लिए तैयार करना, यह एक जिम वर्कआउट की तरह ही प्रभावी हो सकता है। यह सब व्यक्ति पर निर्भर करता है, कुछ लोग दूसरों से  प्रेरणा पाने के लिए बाहर जिम जाना पसंद करते है और जानते हैं कि अगर उन्होंने जिम जाने का प्रयास नहीं किया, तो वे घर पर कोई भी अभ्यास नहीं कर पाएंगे । हालांकि, कुछ लोगों के लिए  जिम में जाने की संभावना कठिन है और उनके लिए अपने घर के आरामदायक वातावरण में व्यायाम करना अधिक आकर्षक है।

Turmeric-Cinnamon-Ginger Tea For strong  Immunity

यदि आप अनिश्चित हैं कि क्या कुछ घरेलू उपकरणों के साथ ही जिमिंग करना है या अपने स्थानीय जिम में शामिल होना है, तो ट्रायल सदस्यता के बारे में पूछें जिससे यह ज्ञात हो की क्या आप जिम प्रशिक्षण का आनंद बाहर जाकर लेंगे या फिर होम जिम को ही अपनाएंगे। 

नमस्कार रीडर्स 

आज के समय में फिटनेस हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग बन गयी है और इसी को ध्यान में रखते हुए आज की यह पोस्ट आपके लिए प्रस्तुत है अगर आप होम जिम के लिए लिए कोई उपकरण खरीदना चाहते है तो निचे दिए गये  लिंक पर क्लिक करे 

Buy Fitness equipments online click here  

धन्यवाद 

 अनिल भारद्वाज ( कुछ पल आपके साथ)


No comments:

Post a Comment